Most Expensive Paneer : आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पनीर की कीमत लगभग 800 से 1000 यूरो यानि लगभग 80,000 से 82,000 रुपए /KG होती है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे पनीर ( Most Expensive Paneer ) में होती है। हालांकि, अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इस पनीर में ऐसा क्या खास है, जिसकी वजह से इसकी कीमत ( Balkan Cheese Price ) इतनी ज्यादा है। ऐसे में आपको बता दें कि यह पनीर उस जानवर के दूध (Animal Milk) से बनाया जाता है, जिसे पूरी दुनिया बेकार और फाल्तु ही समझती है।

Read more : New Education News in Hindi

एक किलो पनीर बनाने मे लगता है 25 लीटर दूध
दरअसल, इस पनीर को गधी ( female donkey milk )के दूध से बनाया जाता है। हालांकि, ये सामान्य गधी नहीं होती बल्कि सर्बिया (Serbia) में पाई जाने वाली खास प्रजाति की गधी ‘बाल्कन’ (Balkan donkey) के दूध से इस पनीर को बनाया जाता है। इस खास किस्म के पनीर ‘Pule Cheese’ का उत्पादन हर देश में नहीं किया जाता है। इसका उत्पादन केवल सर्बिया के ‘Jasvika Special Nature Reserve’ में किया जाता है। इसे बनाने के लिए करीब 60 फीसदी बाल्कन गधी ( Balkan donkey milk ) का दूध और 40 फीसदी बकरी का दूध इस्तेमाल मे लाया जाता है और फिर प्रोसेस करके तैयार होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 1 किलोग्राम प्यूल चीज ( 1KG Pule Cheese )बनाने के लिए बाल्कन गधी के करीब 25 लीटर ताजे दूध की जरूरत होती है।

Pule Cheese Price एक किलो प्युल चीज की कीमत
बाल्कन गधी के दूध से बना पनीर दुनिया के सबसे महंगे खाद्य पदार्थों ( Most expensive food items ) में से एक है, जो वाग्यू बीफ और इटैलियन ट्रफल्स की बराबरी करता है। दरअसल, गधी का दूध आसानी से सेट नहीं होता है, जिस कारण नेचर रिजर्व में एक सीक्रेट तरीके से इसे तैयार किया जाता है। इसके अलावा बात करें गधों की संख्या की तो अब दुनियाभर के कई देशों में इनकी संख्या कम हो गई हो, लेकिन अगर इन्हें संरक्षित किया जाए तो गधी के दूध को 25-30 हजार रुपए प्रति लीटर की कीमत में बेचा जाता है।